Translate

18 September, 2014

अडानी ग्रुप चेयरमैन गौतम अडानी - 10वें अमीर व्यक्ति

फाइल फोटो- पत्नी प्रीति के साथ गौतम अडानी


अडानी ग्रुप और उसके चेयरमैन गौतम अडानी एक बार फिर चर्चा में हैं। अपनी संपत्ति में 152 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के साथ ही वो भारत के टॉप 10 अमीर भारतीयों की सूची में शामिल हो गए हैं। फिलहाल वो 10वें नंबर पर हैं। अहमदाबाद में एक सामान्य परिवार में जन्में (24 जून, 1962) अडानी का कारोबार आज देश-दुनिया में फैला है। वे भारत के सबसे बड़े निजी कोयला खान उद्यमी के तौर पर उभरे हैं। 
 
हाल ही में आई एक रिपोर्ट के अनुसार उनकी कुल संपत्ति 44 हजार करोड़ रुपए है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, उनकी कंपनी का सालाना टर्नओवर 30,000 करोड़ रुपए के आसपास है। उनका बिजनेस कोयला, पावर, लॉजिस्टिक्स, रियल एस्टेट, एग्रो प्रोडक्ट्स, ऑयल और गैस जैसे क्षेत्रों में फैला हुआ है।
 
इससे पहले 10वें नंबर पर अनिल अंबानी थे, लेकिन पिछले साल की तुलना में उनकी संपत्ति में 5 प्रतिशत की कमी आई है, जिसके कारण वो टॉप 10 की लिस्ट से बाहर हो गए हैं।
 
कॉलेज ड्रॉप आउट हैं गौतम- पिता के बिजनेस में काम करने के बजाय पढ़ाई छोड़कर गौतम महज 18 साल की उम्र में मुंबई आ गए थे। यहां उन्होंने हीरा व्यापारी महिंद्रा ब्रदर्स के यहां दो साल तक काम किया। 20 साल की उम्र में मुंबई में खुद का डायमंड ब्रोकरेज का बिजनेस शुरू किया और पहले ही साल लाखों का टर्नओवर हुआ। फिर बड़े भाई के कहने पर गौतम वापस अहमदाबाद गए और वहां प्लास्टिक फैक्ट्री में काम करने लगे। कुछ ही समय में PVC इम्पोर्ट का बिजनेस शुरू किया। उनके करीबी कहते हैं कि गौतम हमेशा रिस्क लेते हैं। कुछ नया करते हैं और इसीलिए हर काम में उन्हें सफलता मिलती है।
 
1988 में की अडानी ग्रुप की स्थापना- बिजनेस का पर्याप्त अनुभव लेने के बाद 1998 में उन्होंने अडानी एक्सपोर्ट्स लिमिटेड की नींव रखी। ये कंपनी पावर और एग्रीकल्चर कमोडिटीज के क्षेत्र में काम करती है। 1991 तक कंपनी अपने पैर जमा चुकी थी और उन्हें भारी मुनाफा भी होने लगा था।
 
मारुति 800 से शुरू किया था सफर- शुरुआती दिनों में वो स्कूटर से चलते थे। इसके बाद गौतम ने मारुति-800 से सफर शुरू किया, जो अब बीएमडब्ल्यू और फरारी जैसी लग्जरी गाड़ियों तक पहुंच गया है। इसके अलावा उनके पास 3 हेलिकॉप्टर और 3 प्राइवेट चार्टर्ड प्लेन हैं।
 
गौतम अडानी का परिवार- गौतम के पिता शांतिलाल का अहमदाबाद में टेक्सटाइल बिजनेस था। उनकी माता का नाम शांता अडानी है। गौतम के 7 भाई-बहन हैं। उनकी पत्नी का नाम प्रीति है। गौतम और प्रीति के दो बेटे करन और जीत अडानी हैं।


No comments :

Post a Comment